Software Engineer kaise bane | सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में करियर बनायें


क्या आप Software Engineer बनना चाहते हैं। अगर आप जानना चाहते हैं कि Software Engineer kaise bane तो आप इस पोस्ट को जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में Software Engineer kaise bane इसके बारे में आपको हम डिटेल में आपको बताएंगे। इस आर्टिकल में Software Engineering se रीलेटेड हर तरह की जानकारी इसमे समावेश की गई है। जोकि आपके लिए बहुत मददगार साबित होगी। (How Become Software Engineer)


Software Engineer kaise bane


Hello फ्रेंड्स अगर आप software engineer बनना चाहते हैं, तो आपकी कंप्यूटर साइंस में रुचि होनीं चाहिए। Software Engineer बनने के लिए आप कंप्यूटर साइंस या इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी से रीलेटेड कोर्स कर इस फील्ड में एंट्री कर सकते हैं। कोर्स कम्पलीट करने के बाद आपको इंटर्नशिप करनी होती है।
इंटर्नशिप के दौरान ईमानदारी और मेहनत से काम करना चाहिए। अगर आपका हुनर, ईमानदारी और मेहनत आपके बॉस को पसन्द आ गई तो आपको जॉब भी ऑफर कर सकते हैं। आजकल बहुत से लोग इंटर्नशिप के दौरान ही जॉब पा जाते हैं। इसलिए इंटर्नशिप के दौरान ज्यादा से ज्यादा प्रैक्टिकल नॉलेज सीखे। इंटर्नशिप पूरी होने के बाद आप जॉब के लिए IT और सॉफ्टवेयर डेवलपर कंपनी में जॉब की तलाश कर सकते हैं।

आज के समय मे बहुत से लोग Software Engineering में डिग्री, डिप्लोमा किये बेरोजगार घूम रहे है। इसका कारण ये है कि उनके अंदर वो सारी जारी स्किल्स नही है जोकि Software Engineer के लिए जरूरी होती हैं। न तो उनको कंप्यूटर लैंग्वेज की अच्छी समझ होती है और न ही कंम्यूनकेशन स्किल स्ट्रांग होती हैं। यंहा मैं आपको Software Engineer के लिए कुछ आवश्यक स्किल्स बता रहा हूँ। अगर आप इन पर ध्यान देंगे, तो आप आसानी से सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकेंगे।

Software Engineer Skills


कंप्यूटर लैंग्वेज की अच्छी जानकारी होनीं चाहिए। जैसे- पाइथन, जावा, C++, SQL, C लैंग्वेज, Matlab आदि पर अच्छी पकड़ होना चाहिए।कंप्यूटर प्रोग्रामिंग और कोडिंग का ज्ञान।सॉफ्टवेयर डेवेलोप करने की स्किल्सलॉजिकल थिंकिंग एंड प्रोब्लम सॉल्विंगअंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। इंग्लिश बोलना आता हो।कंम्यूनकेशन स्किल्स अच्छी होनीं चाहिए।पर्सनालिटी डेवलोपमेन्ट पर ध्यान दें।इंटरव्यू में पूछे जाने वाले क्वेश्चन की पहले से ही तैयारी कर लें।
वर्तमान समय मे हर सेक्टर में कंप्यूटर वर्क होता है। ये कंप्यूटर द्वारा काम विभिन्न सॉफ्टवेयर की मदद से किये जाते है। कंप्यूटर पर काम करना सॉफ्टवेयर द्वारा ही संभव है। बिना सॉफ्टवेयर के कंप्यूटर एक खाली मशीन है। इन सॉफ्टवेयर को बनाने या डेवेलोप करने का काम Software Engineer करते हैं।

Software Developer Work


सॉफ्टवेयर डेवलपर ग्राहक की आवश्यकता के अनुसार सॉफ्टवेयर डेवलप और डिज़ाइन करने का काम करते हैं।

  • Software Engineering Course
  • BCA – (Bachlor in Computer Application)
  • MCA – Master in Computer application
  • Btech in Computer science
  • Btech in IT
  • Diploma in IT
  • Diploma in Computer scince
  • Bsc in Computer science

बीसीए कोर्स-

यह 4 बर्ष का कोर्स होता है। इसकी अवधि 3 साल होती है। इसकी फीस 40 से 70 हजार रुपये प्रतिबर्ष होती है। इसमे एडमिसन के लिए आप मैथ सब्जेक्ट के साथ 12वीं पास हो।

एमसीए कोर्स-

इसका पूरा नाम मास्टर इन कंप्यूटर एप्लिकेशन है। इसकी अवधि 3 साल होती है। इस कोर्स की फीस 50 से 1 लाख प्रतिबर्ष होती है। इस कोर्स के लिए किसी भी स्ट्रीम से ग्रेजुएशन साथ हीं 12वीं PCM से हों। वैसे कुछ संस्थानों में MCA में एडमिशन के लिए BCA या बीएससी मैथ से पास हों।

डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस

कंप्यूटर साइंस डिप्लोमा कोर्स करने के लिए 12वीं पीसीएम से या 10th साइंस से पास हों। 12वीं के बाद ये कोर्स 2 बर्ष का होता है। 10वीं के बाद ये कोर्स 3 साल का होता है। इस कोर्स को पॉलीटेक्निक के द्वारा भी कर सकते हैं। जिससे आपको बहुत कम फीस देनी होगी।

बीटेक इन कंप्यूटर साइंस या बीटेक इन आईटी कोर्स-

इस कोर्स के लिए आवश्यक योग्यता 12वीं PCM होती हैं। ये कोर्स 4 बर्ष का होता है। इसकी फीस 60 हजार से 1 लाख प्रतिबर्ष होती है।
वंही बीएससी इन कंप्यूटर साइंस के लिए आवश्यक योग्यता भी 12वीं पीसीएम है। ये कोर्स 3 से 4 बर्ष का होता है। इसकी फीस 40 से 60 हजार प्रतिबर्ष तक होती है।

प्राइवेट संस्थानों में इस कोर्स की फीस 50 से 80 हजार प्रतिबर्ष होती है।
अगर आप इनमें से किसी कोर्स को गवर्नमेंट कॉलेज या यूनिवर्सिटी से करते हैं। तो ये कोर्स बहुत कम फीस में हो जाता है। इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा।


Top Colleges For Software Engineering course-
  1. IIT Banglore
  2. SRM University
  3. IIT Hydrabad
  4. IIT Delhi
  5. CSJM University, kanpur
  6. BITS Pilani
  7. IIT kanpur
  8. IIT Madras
  9. Amity University
  10. Teerthankeer mahaveer University, Moradabad
  11. Delhi UniversityLucknow University
  12. Allahabad UniversityMakhanlal chaturvedi University,
  13. BhopalBanaras Hindu University, Banaras
  14. VIT University
  15. BMS college of Engineering, Banglore
  16. Vellore institute of technology, Vellore
  17. Jadhavpur University, Kolkata
  18. Birla institute of technology, Mesra
  19. Government College of technology, Coimbatore
  20. Government Polytechnic College

2 thoughts on “Software Engineer kaise bane | सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग में करियर बनायें”

Leave a Comment

ગ્રુપમાં જોડાવા અહીં ક્લિક કરો